Google Search Console Kya hai In Hindi

Google Search Console खोज कंसोल

एक ही दिन में, Google 5 बिलियन से अधिक खोजों की प्रक्रिया करता है। जबकि आपकी वेब साइट प्रत्येक ऑन-लाइन खोज में प्रतीत नहीं होती है, आपके खोज की रैंकिंग और प्रदर्शन का पता लगाना आवश्यक है जो आपके व्यवसाय और आपकी निचली रेखा की चिंता करते हैं।

Google खोज कंसोल के साथ, यह Google पर आपके प्रदर्शन को देखने के लिए सीधा (और मुक्त) है।

Google Search Console Kya hai In Hindi
Google Search Console Kya hai In Hindi


Google Search Console क्या है, और क्या कोई Google खोज कंसोल का उपयोग करता है? इस प्रश्न के मिनी गाइड के परिणामस्वरूप आप भाग्य में हैं

वर्तमान में Google खोज कंसोल का पता लगाने का तरीका सीखना शुरू करें (और इसका उपयोग करें) 

Google Search Console Kya hai In Hindi

Google Search Console एक नि: शुल्क इंटरनेट सेवा हो सकती है (Google द्वारा प्रदान की गई है और इसे Google Webmaster वेबमास्टर टूल के रूप में निर्दिष्ट किया गया है) जो आपको Google पर खोज परिणामों में आपकी वेबसाइट की उपस्थिति की निगरानी, ​​रखरखाव और समस्या निवारण में मदद करती है।


Google Search Console का उपयोग कैसे करें

यद्यपि आपकी टीम के लिए Google खोज कंसोल क्या करेगा? Google खोज कंसोल आपकी सहायता करता है

  • पुष्टि करें कि Google आपकी वेबसाइट को नोटिस, क्रॉल और इंडेक्स करेगा
  • अनुरोध करें कि Google आपकी वेब साइट या किसी विशेष पृष्ठ को क्रॉल और पुन: अनुक्रमित करे
  • यात्रा और कंपार्टमेंटिसेशन समस्याओं का समाधान करें
  • मोबाइल-मित्रता और त्वरित मोबाइल पेज (AMP) जैसी सामान्य समस्याओं का निवारण करें
  • सुरक्षा समस्याओं, मैनुअल वेबसाइट कार्रवाइयों और बहुत कुछ की समीक्षा करें
  • पता चलता है कि वेबसाइटें आपका लिंक करती हैं
  • हालाँकि देखें कि आमतौर पर आपकी वेबसाइट Google खोज परिणामों में लगती है
  • जाँच करें कि खोज या खोज परिणाम आपकी वेब साइट पर आते हैं
  • देखें कि खोज परिणाम आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाते हैं

अपनी भूमिका के आधार पर, आप केवल कुछ विकल्पों में से कुछ का उपयोग करेंगे।


व्यक्तियों के प्रकार जो Google खोज कंसोल का उपयोग करेंगे


उदाहरण , एक व्यवसाय स्वामी Google खोज कंसोल का उपयोग यह प्रमाणित करने के लिए कर सकता है कि Google को उनकी वेबसाइट मौजूद है और यह देखने के लिए कि उनकी वेब साइट खोज परिणामों में प्रदर्शन करती है। तुलना के रूप में, एसोसिएट डिग्री एसईओ विशेषज्ञ उन विकल्पों की समीक्षा कर सकते हैं, और यात्रा और कंपार्टमेंटाइजेशन समस्याओं को हल कर सकते हैं, बैकलिंक प्रोफाइल और अधिक की जांच कर सकते हैं।


Google Search Console का लाभ यह है कि कोई भी इसका उपयोग करेगा।


Google ने प्रत्येक विशेषज्ञता स्तर और निपुणता के लिए Platform तैयार किया। इसका मतलब है कि, आप एसईओ विशेषज्ञ, इंटरनेट डेवलपर, या व्यवसाय के स्वामी के साथ सहयोगी हैं या नहीं, आप Google Search Console का उपयोग करेंगे और इसके लिए वास्तविक मूल्य प्राप्त करेंगे।

Google खोज कंसोल सेटअप

क्या आप Google खोज कंसोल को लाइन करने का तरीका जानने में सक्षम हैं?

1. GOOGLE SEARCH CONSOLE पर लॉग इन करें
प्लेटफ़ॉर्म में काम करके अपने Business के लिए Google खोज कंसोल को शुरू करें।
यदि आपके पास Google या Gmail खाता है, तो Google आपको अपने आप से लॉग इन कर सकता है।
Google search console login in hindi
Google search console login in hindi


2. अपनी Property चुनें
इसके बाद, आप अपनी संपत्ति के प्रकार के बारे में फैसला करना चाहते हैं। आप निम्नलिखित 2 विकल्पों में से एक विकल्प बनायेंगे

  • डोमेन
डोमेन Property सॉर्ट प्रत्येक हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर Protocol और HTTPS Protocol को आपकी वेब साइट के लिए मूर्त रूप दे सकता है, इसके अलावा "www।"

यह Property क्रमबद्ध रूप से सबसे सुविधाजनक विकल्प प्रदान करती है क्योंकि यह आपके वेब साइट के कई संस्करणों को स्वीकार करता है।

उदाहरण के रूप में, Google खोज कंसोल बाद के URL को मिलान के रूप में देख सकता है:

http://example.com/1234
https://example.com/1234
http://www.example.com/1234
http://support.m.example.com/1234

यदि आप डोमेन Property के प्रकार पर निर्णय लेते हैं,

तो आपको DNS रिकॉर्ड के साथ कब्जा सुनिश्चित करने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है।

URL Prefix

URL उपसर्ग Property सॉर्ट केवल वांछित पते और प्रोटोकॉल के नीचे के URL को आरेखित कर सकता है।

जिसका अर्थ है कि यदि आप अपने URL के रूप में, "https://www.example.com" दर्ज करते हैं,

तो Google खोज कंसोल "http://www.example.com" या "example.com" से मेल नहीं खाता।

यदि आप URL प्रीफ़िक्स Property सॉर्ट का उपयोग करते हैं, तो आप अपने कब्जे को सत्यापित करने में सक्षम होंगे, जिसमें कई तरीके शामिल हैं:

अपनी वेब साइट Hypertext Markup language फ़ाइल अपलोड करना
चयनित पृष्ठ पर  Hypertext Markup language टैग जोड़ना
कोड या Google टैग प्रबंधक इंस्ट्रूमेंटेशन स्निपिंग के बाद अपने Google Analytics का उपयोग करना

आपकी Digital Marketing रणनीति के आधार पर, आपकी कंपनी URL Prefix Property के प्रकार को पसंद कर सकती है

जिसके परिणामस्वरूप यह आपको पूरी तरह से अलग वेब साइट सेगमेंट को देखने और ट्रैक करने की अनुमति देता है। यदि आपको एक अलग मोबाइल वेब साइट मिली है,

तो उदाहरण के रूप में, आपको इसके प्रदर्शन को गंभीर रूप से देखना होगा।

Google Search Console Check Property

अपनी Property के प्रकार का चयन करने और अपना पता प्रदान करने के बाद, आप वेबसाइट पर Possession सत्यापित करना चाहते हैं।

आपकी सत्यापन तकनीक आपकी संपत्ति के प्रकार पर भरोसा कर सकती है, जिससे यह लाभकारी तालिका टूट जाती है

अपनी साइट पर एक  HTML फ़ाइल अपलोड करें

HTML टैग
एक विशेष पृष्ठ पर एक HTML टैग डालें

DNS रिकॉर्ड
अपने डोमेन प्रदाता खाते के माध्यम से एक DNS रिकॉर्ड जोड़ें

डोमेन
Google Analytics ट्रैकिंग कोड
अपना Google Analytics ट्रैकिंग कोड सबमिट करें

Google टैग प्रबंधक कंटेनर स्निपेट
अपना Google टैग प्रबंधक कंटेनर स्निपेट कोड प्रदान करें

Google साइटें
Google खोज कंसोल के लिए अपने Google खाते के साथ एक Google साइट बनाएं

ब्लॉगर
Google खोज कंसोल के लिए अपने Google खाते का उपयोग करके एक ब्लॉगर साइट लॉन्च करें
यदि आप वेब साइट पर कब्ज़ा करने के बाद किसी भी त्रुटि का विश्लेषण करते हैं, तो Google की समस्या निवारण गाइड का संदर्भ लें।

यह कहना आवश्यक है कि आपकी सत्यापन तकनीक वैध और सक्रिय रहनी चाहिए।

यदि आप एक DNS रिकॉर्ड या मार्कअप भाषा टैग जोड़ते हैं, उदाहरण के लिए, आप उस रिकॉर्ड को हटा नहीं सकते हैं

या सत्यापन प्राप्त करने के बाद उस टैग को हटा नहीं सकते हैं।
Google छिटपुट रूप से आपकी सत्यापन तकनीक की जाँच करता है, इसलिए डेटा सुलभ होना चाहिए।

4. Property

आपकी संपत्ति के कब्जे की पुष्टि के साथ, आप Google खोज कंसोल के साथ शुरू करेंगे
यदि आपकी कंपनी कई गुण जोड़ती है, तो आप बाद के चरणों के साथ गुणों के बीच जा सकेंगे
Google Search Console Property in hindi
Google Search Console Property in hindi



बाएं हाथ के पहलू पर हैमबर्गर मेनू का चयन करें
अपने पते के बगल में स्थित मेनू चुनें
अपनी संपत्ति चुनें
सत्यापन के लिए काम के समय के आधार पर, आपकी संपत्ति पहले से ही कुछ ज्ञान प्राप्त कर सकती थी।

Google खोज कंसोल के परिणामस्वरूप, जब तक आप सम्पूर्ण सत्यापन पूरा कर लेते हैं, बनाम जब तक आप संपत्ति जोड़ते हैं, तब तक एकत्रीकरण ज्ञान शुरू हो जाता है।

यदि आपके पास कोई ज्ञान प्राप्त करने योग्य नहीं है, तो Google खोज कंसोल का पता लगाने के लिए समय निकालें।

5. अपनी Property को Access करो

Google खोज कंसोल में, आपकी टीम विकल्पों और रिपोर्टों के अच्छे विकल्पों को एक्सेस करेगी, जिनमें शामिल हैं
अवलोकन
अपनी वेब साइट या संपत्ति की तेज़ रूपरेखा प्राप्त करें। सारांश रिपोर्ट में मैन्युअल क्रियाएं, कुल वेब साइट क्लिक, अनुक्रमित पृष्ठ और बहुत कुछ शामिल हैं। यह आपकी साइट के समग्र प्रदर्शन को देखते हुए और भी बड़ी समस्याओं को त्वरित रूप से हल करने के लिए एक शानदार उपकरण है।

  • प्रदर्शन

प्रदर्शन रिपोर्ट के साथ अपनी वेब साइट के प्रदर्शन की गहराई से जाँच करें। 
आपकी प्रदर्शन रिपोर्ट में आपकी साइट की कुल छापों और क्लिकों की संख्या शामिल है,

जो आगे आपकी औसत क्लिक-थ्रू दर (CTR) और खोज परिणामों में स्थिति है।

यह अतिरिक्त रूप से उपयोगकर्ता के प्रश्नों, उपकरणों, स्थानों और अन्य को हाइलाइट करता है।

चेक यूआरएल

जानें कि Google को आपकी वेब साइट और विशिष्ट पृष्ठों के संबंध में आपकी समान संसाधन लोकेटर जांच रिपोर्ट के बारे में क्या पता है।
जांचें कि क्या Google ने पृष्ठ को क्रॉल और अनुक्रमित किया है। आप अतिरिक्त रूप से HTML, मोबाइल प्रयोज्य और जावास्क्रिप्ट त्रुटियों को नोटिस करेंगे, जो आप अपनी विकास टीम को भेजेंगे।

उन 3 मुख्य रिपोर्टों के अलावा, आप बाद की रिपोर्ट्स को भी एक्सेस करेंगे:

कवरेज: सुनिश्चित करें कि आपकी वेब साइट और उसके पृष्ठों के सूचकांक आपकी कवरेज रिपोर्ट के साथ एक साथ खड़े हैं।
साइटमैप: अपलोड किए गए साइटमैप सबमिट करें और किसी भी साइटमैप त्रुटियों के रूप में समीक्षा करें।

मोबाइल उपयोगिता: अपने अनुक्रमित पृष्ठों की मोबाइल-मित्रता की जांच करें।

एएमपी: जानें कि एएमपी Google Google को अनुक्रमणित करेगा।

Rich परिणाम स्थिति: अपने पृष्ठों पर क्रॉलबल और अपरिवर्तनीय धनी परिणाम नोटिस करें।

मैनुअल क्रियाएं: अपनी वेब साइट और संभावित सुधारों के खिलाफ मैन्युअल क्रियाओं की रूपरेखा प्राप्त करें।

सुरक्षा मुद्दे: अपनी वेब साइट या पृष्ठों पर किसी भी सुरक्षा समस्याओं की समीक्षा करें।

लिंक: अपनी वेब साइट और विशिष्ट पृष्ठों के लिंक पढ़ें, क्योंकि लिंक लंगर पाठ।

यदि आप Google खोज कंसोल के बाहर कहीं ज्ञान संकलित करना चाहते हैं, तो आप अधिकांश रिपोर्ट निर्यात करेंगे।

Google Search Console का उपयोग कैसे करें
अब जब आप Google खोज कंसोल को पंक्तिबद्ध करना चाहते हैं,
तो Google खोज कंसोल का उपयोग करने का तरीका खोजें।

आप Google खोज कंसोल का उपयोग कुछ तरीकों से कर सकते हैं:

श्रेणीकरण की पुष्टि करें
गलत संरचित ज्ञान, मोबाइल शो समस्याएं, धीमी पृष्ठ गति, और बहुत कुछ जैसे स्पॉट त्रुटियां
एक पृष्ठ पर ट्रैफ़िक लाने वाले क्वेरीत्रुटियां

पृष्ठ खोज और कई खोज परिणामों में स्थिति की निगरानी करें
वेब साइट सुरक्षा समस्याओं के लिए देखें

समय के साथ पृष्ठ के प्रदर्शन की तुलना करें
और अधिक
Google प्रदर्शन कंसोल की संभावित और उपयोगों की खोज करना शुरू करें, अब वहां प्रदर्शन और मोबाइल की तरह मिश्रित रिपोर्टें


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