कंप्यूटर क्या है इन हिंदी । What is Computer in Hindi

कंप्यूटर क्या है इन हिंदी । What is Computer

एक पीसी एक प्रोग्राम करने योग्य उपकरण हो सकता है

जो सूचना को इनपुट के रूप में स्वीकार करता है और आउटपुट के परिणाम प्रदान करने के लिए निर्देशों के एक समूह (एक कार्यक्रम) के साथ संसाधित करता है। यह केवल गणितीय और तार्किक संचालन को चलाने के दौरान आउटपुट प्रदान करता है और भविष्य के उपयोग के लिए आउटपुट को बचा सकता है। 

Computer kya hai in hindi
Computer kya hai in hindi


यह गैर-संख्यात्मक गणनाओं के रूप में संख्यात्मक तरीके से विधि करेगा। शब्द "कंप्यूटर" लैटिन शब्द "कॉम्पुटेयर" से निकला है जिसका अर्थ है गणना करना।

एक पीसी अनुप्रयोगों को निष्पादित करने का इरादा है और एकीकृत हार्डवेयर और कोड तत्वों के माध्यम से समाधानों की एक श्रृंखला प्रदान करता है।

What Is Instagram Reels | Instagram Reels क्या है

यह कार्यक्रमों की सहायता से काम करता है और द्विआधारी अंकों की एक स्ट्रिंग के माध्यम से दशमलव संख्याओं का प्रतिनिधित्व करता है। यह अतिरिक्त रूप से एक मेमोरी को शामिल करता है जो सूचना, कार्यक्रमों और प्रक्रिया के परिणामों को संग्रहीत करता है। एक पीसी के तत्व जैसे मशीनरी जिसमें तारों, ट्रांजिस्टर, सर्किट, चुंबकीय डिस्क वर्ग माप को हार्डवेयर के रूप में जाना जाता है।

जबकि, कार्यक्रमों और सूचना वर्ग को कोड के रूप में जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि एनालिटिकल इंजन 1837 में चार्ल्स बैबेज द्वारा बनाया गया प्राथमिक पीसी था। इसमें कंप्यूटर स्टोरेज के रूप में पंच कार्ड का इस्तेमाल किया गया था। चार्ल्स बैबेज को अतिरिक्त रूप से पीसी का डैडी कहा जाता है।

जिन बिना कंप्यूटर काम नहीं कर सकता । Cannot work without computers :-

  • Motherboard यह आधा है जो सभी अलग-अलग घटकों या लैपटॉप के कुछ हिस्सों को जोड़ता है।

  • Processor यह सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के निर्देशों को निष्पादित करता है।

  • Storage Device यह डेटा को स्थायी रूप से संग्रहीत करता है, उदाहरण के लिए, हार्ड ड्राइव

  • Memory यह सीपीयू और स्टोरेज के बीच सूचना हस्तांतरण के लिए पहली मेमोरी है।

  • Input Device यह आपको पीसी या इनपुट फ़ाइल, जैसे कि एक कीबोर्ड से बात करने की अनुमति देता है।

  • Output Device यह आपको आउटपुट की कल्पना करने की अनुमति देता है, उदाहरण के लिए, मॉनिटर।

कंप्यूटर का प्रकार । Type Of Computer

  1. Workstations
  2. Super Computer
  3. Micro Computer
  4. Mini Computer
  5. Mainframe Computer

कार्य स्टेशन : Work stations:-

यह एक सिंगल-यूजर लैपटॉप है। हालाँकि यह एक लैपटॉप कंप्यूटर की तरह है, यह एक अतिरिक्त शक्तिशाली माइक्रो चिप और पर्सनल कंप्यूटर की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाला मॉनिटर है।
भंडारण क्षमता और गति के मामले में, यह एक निजी लैपटॉप और डिजिटल कंप्यूटर के बीच आता है। कार्य स्टेशन आमतौर पर प्रकाशन, सॉफ्टवेयर सिस्टम विकास और इंजीनियरिंग शैलियों जैसे विशेष अनुप्रयोगों के लिए उपयोग किया जाता है।

सुपर कंप्यूटर Super Computer :-

सुपर-कंप्यूटर क्षेत्र हर तरह के कंप्यूटरों में सबसे तेज और सबसे महंगा कंप्यूटर इकाई है। उन्हें ब्रोबडिंगनागियन भंडारण क्षमता और कंप्यूटिंग गति की आवश्यकता होती है

और इसलिए प्रति सेकंड बेशुमार निर्देशन करेंगे। सुपर-कंप्यूटर क्षेत्र इकाई कार्य-विशिष्ट है और इसलिए विशेष अनुप्रयोगों के लिए उपयोग किया जाता है जैसे कि भौतिक विज्ञान, तेल इंजीनियरिंग, भविष्यवाणी, चिकित्सा, क्षेत्र विश्लेषण और अतिरिक्त में वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग विषयों में बड़े पैमाने पर संख्यात्मक मुद्दों की तरह।

एक उदाहरण के रूप में, नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन क्षेत्र के उपग्रहों के प्रक्षेपण के लिए सुपर कंप्यूटर का उपयोग करता है और क्षेत्र की खोज के लिए उन पर हावी है।

माइक्रो कंप्यूटर Micro Computer :-

यह एक एकल-उपयोगकर्ता लैपटॉप है जिसमें विपरीत किस्मों की तुलना में कम गति और भंडारण क्षमता है। यह एक हार्डवेयर के रूप में एक चिप का उपयोग करता है।

प्राथमिक व्यक्तिगत कंप्यूटर को 8-बिट चिप चिप्स के साथ डिज़ाइन किया गया था। माइक्रो कंप्यूटर के सामान्य नमूने लैपटॉप, डेस्कटॉप कंप्यूटर, व्यक्तिगत डिजिटल सहायक (पीडीए), टैबलेट और स्मार्टफोन को गले लगाते हैं।

आमतौर पर ब्राउजिंग, डेटा, इंटरनेट, एमएस ऑफिस, सोशल मीडिया इत्यादि को छांटने जैसे सामान्य उपयोग के लिए माइक्रो कंप्यूटर स्क्वायर माप तैयार और विकसित किया जाता है।

मिनी कंप्यूटर Mini Computer :-

मिनी-कंप्यूटर को "मिडरेंज कंप्यूटर" भी कहा जाता है। वे एक के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए हैं। 

वे एक ही समय में कई उपयोगकर्ताओं का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किए गए बहु-उपयोगकर्ता कंप्यूटर हैं। इसलिए, वे आमतौर पर छोटे व्यवसायों और निगमों द्वारा उपयोग किए जाते हैं।

एक निगम के व्यक्तिगत विभाग विशिष्ट कार्यों के लिए इन कंप्यूटरों का उपयोग करते हैं। एक उदाहरण के रूप में, एक विश्वविद्यालय का प्रवेश विभाग प्रवेश पद्धति को देखने के लिए एक मिनी-कंप्यूटर का उपयोग करेगा।

कंप्यूटर के लाभ Benefits of Computer

  • आपकी उत्पादकता बढ़ाता है  एक पीसी आपकी उत्पादकता को बढ़ाएगा। एक उदाहरण के रूप में, जब एक एप्लिकेशन प्रोग्राम की बुनियादी समझ होती है, तो आप दस्तावेज़ों का उत्पादन, संपादन, भंडारण और मुद्रण केवल और जल्दी से कर सकते हैं।
  • Internet से जोड़ता है यह आपको उस वेब से जोड़ता है जो आपको ईमेल भेजने, सामग्री ब्राउज़ करने, डेटा प्राप्त करने, सोशल मीडिया प्लेटफार्मों का उपयोग करने, और बहुत कुछ करने की अनुमति देता है। वेब से कनेक्ट करके, आप अपने लंबी दूरी के दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ जुड़ने में सक्षम होंगे।
  • भंडार एक पीसी आपको एक ओवरसाइज़्ड मात्रा में डेटा स्टोर करने की अनुमति देता है, जैसे, आप अपने आने वाले, ई-बुक्स, डॉक्यूमेंट्स, मूवीज़, पिक्चर्स, गाने, और बहुत कुछ स्टोर कर पाएंगे।
  • संगठित ज्ञान और सूचना यह पूरी तरह से आपको ज्ञान को संग्रहीत करने की अनुमति नहीं देता है, लेकिन फिर भी आपको अपने ज्ञान को तैयार करने की अनुमति देता है। 
उदाहरण के लिए, वसीयत | आप | आप} को पूरी तरह से अलग बनाने में सक्षम होंगे। पूरी तरह से अलग है। अलग-अलग जानकारियों को संग्रहीत करने के लिए फ़ोल्डर्स | और ज्ञान | और डेटा} और इसलिए बस और जल्दी जानकारी के लिए शिकार कर सकते हैं
  • अपनी क्षमताओं में सुधार करता है: यदि आप ऑर्थोग्राफी और सिंक्रोनस भाषाविज्ञान में समझदार नहीं हैं, तो यह समझदार अंग्रेजी लिखने में मदद करता है। इसी तरह, यदि आप विज्ञान में समझदार नहीं हैं, और आपके पास अच्छी मेमोरी नहीं है, तो आप गणना करने और परिणामों को संग्रहीत करने के लिए एक पीसी का उपयोग करने में सक्षम होंगे।
  • शारीरिक रूप से विकलांगों की सहायता करें: यह अक्सर शारीरिक रूप से विकलांगों की सुविधा के लिए अभ्यस्त हैं, जैसे, स्टीफन हॉकिंग, संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी बात करने के लिए उपयोग किए गए पीसी बोलने के लिए तैयार नहीं थी। स्क्रीन पर क्या है यह ब्राउज़ करने के लिए विशेष कोड में नेत्रहीन लोगों की सुविधा के लिए भी अभ्यस्त हो सकता है।
  • आपका मनोरंजन करता है: आप पीसी का उपयोग गाने पर ध्यान केंद्रित करने, फिल्में देखने, गेम खेलने और अतिरिक्त करने में सक्षम होंगे।
कंप्यूटर हमारे जीवन का एक जिला बन गया है। वहाँ क्षेत्र इकाई कई चीजें हैं जो हम एक पीसी के लिए झुका दैनिक क्षेत्र इकाई को मारने की प्रवृत्ति है। आम उदाहरण क्षेत्र इकाई की एक संख्या इस प्रकार है
  1. Digital currency :- एक पीसी आपके खाते में आपके लेनदेन और शेष राशि का रिकॉर्ड रखता है और इसलिए आपके खाते में अत्यधिक बैंक में जमा की गई नकदी को डिजिटल रिकॉर्ड या डिजिटल मुद्रा के रूप में रखा जाता है।
  2. वीओआईपी सभी आवाज विज्ञान संचार (वीओआईपी) को कंप्यूटर द्वारा नियंत्रित किया जाता है।
  3. स्मार्टफोन जिस स्मार्टफोन में हमारे पास दिन भर व्यापार, टेक्सटिंग, ब्राउजिंग के लिए उपयोग करने की प्रवृत्ति होती है वह स्वयं एक पीसी है।
  4. एटीएम नर्सिंग एटीएम में एसोसिएट से धन वापस लेते समय, आप एक ऐसे पीसी को नियोजित कर रहे हैं जो एटीएम को दिशा-निर्देश की आवश्यकता होती है और इसके परिणामस्वरूप धन की आवश्यकता होती है।
  5. ट्रेडिंग: स्टॉक मार्केट दिन-प्रतिदिन व्यावसायिकता के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। कई उन्नत एल्गोरिदम समर्थित कंप्यूटर हैं जो मनुष्यों को शामिल नहीं करते हुए व्यावसायिकता को संभालते हैं।

Comments

';

Contact Form

Send