डिजिटल मार्केटिंग क्या है इन हिंदी | What is online marketing

 किसी उत्पाद या सेवा के विपणन के लिए ऑनलाइन बिक्री डिजिटल नेटवर्क और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का लाभ उठाती है।

विभिन्न प्रकार के ऑन-लाइन Online Marketing प्रचार और अपने व्यवसाय के लिए उनका उपयोग करने के तरीके के बारे में जानें।

ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है | What is online marketing

ऑनलाइन Online Marketing प्रचार यह है कि नेट पर माल और सेवाओं की बिक्री करने की कला और विज्ञान है। कला में उन तरीकों को बढ़ावा देना शामिल है जो आपके लक्षित बाजार के लिए आकर्षण और बिक्री में अनुवाद करते हैं, जबकि विज्ञान यह है कि सफलता की सफलता के लिए विश्लेषण और विश्लेषण आवश्यक है ये तरीके
डिजिटल मार्केटिंग क्या है इन हिंदी | What is online marketing
डिजिटल मार्केटिंग क्या है इन हिंदी | What is online marketing


ऑन लाइन Marketing काम कैसे करती है

ऑनलाइन बिक्री डिजिटल, ऑनलाइन और इलेक्ट्रॉनिक के प्रसार का उपयोग करती है, जिसका मतलब है

 कि वर्तमान और संभावित ग्राहकों को संदेश भेजना। संदेश को एक तस्वीर, थोड़ा सा पाठ या एक वीडियो के रूप में तैयार किया जा सकता है,
और किसी भी स्थान पर वितरित किया जा सकता है। यह सोशल मीडिया फीड के रूप में सीधा हो सकता है
ऑन लाइन Marketing काम कैसे करती है

ऑन लाइन Marketing काम कैसे करती है



या यह एक व्यापक और व्यापक रणनीति के रूप में बेहतर हो सकता है जो सोशल मीडिया, ईमेल न्यूज़लेटर्स, वेबसाइटों और वैकल्पिक चैनलों के साथ कई मोडों को शामिल करता है।
ऑन लाइन सेलिंग का प्रकार, जो आपके व्यवसाय के लिए सही होगा, वह आपके व्यवसाय के चरित्र, आपके लक्षित बाजार की आदतों और जनसांख्यिकी और वैकल्पिक चीजों के बीच आपके बजट पर निर्भर करेगा।

Digital Marketing hindi | डिजिटल मार्केटिंग हिंदी


विपणन अनुसंधान आपको अपने प्रसाद के लिए सही रणनीति या तरीकों के मिश्रण की ओर ले जा सकता है, और सावधानीपूर्वक प्रदर्शन माप आपके लिए उस क्षेत्र इकाई को इंगित कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, एक हेयर सैलून जिसमें ऑन-लाइन सेलिंग को शामिल करने की आवश्यकता होती है, संभवतः सहयोगी इंस्टाग्राम फीड को जोड़ देगा
जिसमें उसके स्टाइलिस्ट द्वारा पूरा किए गए हेयर स्टाइल की तस्वीरें शामिल हैं जो उनकी प्रतिभा को इंगित करती हैं। एक फेसबुक पेज खुश ग्राहकों से समीक्षा को उजागर कर सकता है
और सैलून की वेब साइट के लिए एक लिंक दिखा सकता है, जहाँ भी संभावनाएँ आरक्षण की जानकारी, वहाँ की सेवाओं और सैलून के इंटीरियर की तस्वीरें महसूस कर सकती हैं।

क्या मुझे ऑनलाइन मार्केटिंग करनी चाहिए

ऑनलाइन बिक्री सभी प्रकार के छोटे व्यवसायों के लिए अधिक से अधिक आवश्यक है।
अतीत में, वेब बिक्री एक बात थी कि देशी ईंट और मोर्टार व्यवसाय प्राचीन रणनीतियों के पक्ष में अनदेखी कर सकते हैं। 
हालांकि, दुकानदार आदतों में संशोधन के रूप में, दुकानदारों के क्षेत्र में खरीदारी करने से पहले अपनी खरीद का विश्लेषण करने के लिए बहुत संभव है।

 वास्तव में, वे किसी उत्पाद का ऑन-लाइन विश्लेषण कर सकते हैं, जबकि वे स्टोर के भीतर खड़े होते हैं। आमतौर पर, सभी व्यवसायों को अपने विक्रय संयोजन में कुछ ऑन-लाइन बिक्री को मूर्त रूप देना चाहिए या वे व्यवसाय से गायब होने का जोखिम उठाते हैं।

ऑनलाइन मार्केटिंग के प्रकार

वहाँ लगभग ऑनलाइन बिक्री के कई प्रकार के रूप में वहाँ की तरह है कि ऑन लाइन डेटा खोजने के तरीके हैं। हालांकि, कई तरीके हैं जो सफलता की जांच करते हैं।

खोज इंजन Search Engine
ऑनलाइन बिक्री में प्रोग्राम सुधार (एसईओ) और प्रोग्राम सेलिंग (SEM) शामिल हैं। एसईओ यह है कि आपके व्यवसाय की वेब साइट पर टेक्स्ट को ठीक से ट्यूनिंग करने की विधि है

ताकि आपके संभावित ग्राहकों द्वारा आपके उत्पाद के प्रसाद से मेल खाने वाले खोज शब्दों को दर्ज करने के बाद पोजिशन प्रोग्राम लिस्टिंग में उच्च स्थान पर रहे। खोज परिणामों में उच्च प्रदर्शन करने के लिए अपनी वेब साइट को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए यह कुछ महत्व नहीं देता है,

और एक उच्च-स्तरीय वेब साइट बहुत सारे कार्बनिक ट्रैफ़िक (वेबसाइट ट्रैफ़िक जो स्वाभाविक रूप से होती है) को हेराल्ड कर सकती है।

एसईएम, विपरीत हाथ पर, एक भुगतान खोज विक्रय रणनीति हो सकती है। Google जैसे खोज इंजन आपके विज्ञापन को आपके प्रत्येक कीवर्ड में शिकार शोषण का संचालन करने के बाद आपके विज्ञापन को दिखाने के लिए शुल्क लेते हैं। इन फीसों को पे-पर-क्लिक (पीपीसी) फीस के रूप में जाना जाता है।

SEM के आँकड़े आपके विज्ञापन की प्रभावशीलता पर शानदार प्रतिक्रिया देंगे। एक उदाहरण के रूप में, एक मीट्रिक जिसे क्लिक-थ्रू दर के रूप में संदर्भित किया जाता है, आपको बताती है
कि आपके विज्ञापन को जिस पृष्ठ पर देखा गया है, उस राशि के सापेक्ष कितनी बार क्लिक किया गया है। हालांकि यह अपील करने वाले व्यक्तियों को संकेत देता है कि वे आपके विज्ञापन को देखते हैं।

यह अपील करने का एक बहुत, शायद बहुत से वे के माध्यम से क्लिक करने के लिए कर रहे हैं।

ऑनलाइन प्रचार Online Marketing

कई तरह के ऑन-लाइन विज्ञापन अवसर हैं। एक तकनीक वेब सामग्री में एम्बेडेड बैनर विज्ञापनों का उपयोग करना है। विभिन्न विकल्पों में अंतरालीय अंतर को शामिल किया गया है, जो कि सामग्री के आइटम के पहले या बीच में आने वाले विज्ञापन हैं।
फेसबुक की तरह पूरी तरह से अलग-अलग सोशल मीडिया आपूर्तिकर्ता, अपने प्लेटफार्मों पर विज्ञापन बेचते हैं।

ईमेल Email

आप ग्राहक की इच्छाओं के लिए चैनल न्यूज़लेटर्स और अनुकूलित उत्पाद या सेवा प्रसाद के लिए ईमेल का उपयोग कर सकते हैं।
आप अपने ग्राहकों को कंपनी की ख़बरों, घटनाओं के नज़दीक आने और विशेष प्रसादों के साथ जुड़ने का मौका देंगे।

एक बार जब आप संभावित ग्राहकों की ग्राहक ईमेल सूची में इंजीनियर हो जाते हैं, तो आपके माल या सेवाओं के बारे में डब्ल्यूएचओ भी उत्सुक होता है,
ईमेल बेचना उन तक पहुंचने के लिए एक बहुत ही प्रभावी धन्यवाद हो सकता है, क्योंकि आपका संदेश उनके ईमेल इनबॉक्स में आता है, जहां भी वे शायद इसे जांचने के लिए।

सामाजिक मीडिया Social Media
ट्विटर, फेसबुक, लिंक्डइन, इंस्टाग्राम और पिंटरेस्ट (कुछ नाम रखने के लिए) जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ऑन-लाइन बिक्री के सभी अवसर प्रदान करते हैं।
वे एक बार सहयोगी की डिग्री समग्र सामग्री बेचने की रणनीति का एक हिस्सा बनाने के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं,
जो आपके पूर्ण उत्पादन के लिए आपके द्वारा उत्पादित सामग्री के मानक और उपयोगिता पर जोर देता है।

सोशल मीडिया में "सामाजिक" मत भूलना। सोशल मीडिया सेलिंग आपके ग्राहकों के साथ एक बोली जाने वाली भाषा के रूप में सबसे अच्छा काम करती है।
यह केवल आपके माल या सेवाओं के लिए विज्ञापन पोस्ट करने के बजाय सक्रिय भागीदारी की आवश्यकता है।

ब्लॉगिंग Blogging

अपने ग्राहकों के साथ बातचीत करने और उन्हें अपने माल या सेवाओं के बारे में शिक्षित रखने के लिए एक वेब लॉग बनाए रखना अलग तरह से है।
एक वेब लॉग सिफारिश देने और सहायक प्रतिक्रिया खोजने के लिए अभ्यस्त है।

How to Start Blog | ब्लॉग को कैसे शुरू करना है


आपके द्वारा अपने वेब लॉग में साझा किए गए अनुभव के माध्यम से आप ग्राहकों को बहुत अधिक मूल्य देंगे, जितना अधिक आप एक भरोसेमंद आपूर्ति के रूप में अपना पूरा करते हैं।
इससे ग्राहकों को आपके प्रदान करने के अवसर की आवश्यकता हो सकती है।

ऑनलाइन मार्केटिंग के लाभ

कम कीमत Reduced Cost

ऑन लाइन प्रमोशन की शुरुआत कीमत हजारों ग्रीनबैक का एक अंश है जो टेलीफोन बुक, टीवी और रेडियो विज्ञापनों की कीमत है।
एक उदाहरण के रूप में, आप Google देशी पर एक निःशुल्क सूची प्राप्त कर सकेंगे जो एक महंगे ऑन-लाइन टेलीफोन बुक विज्ञापन के समान प्रभावी हो सकती है। 

अतिरिक्त रूप से, जबकि प्राचीन विज्ञापन केवल एक संक्षिप्त समय तक चल सकते हैं, एक अन्वेषण इंजन अनुकूलन अभियान अर्धविराम परिणाम देगा। जब भी आप अपनी रणनीति को अच्छा करते हैं,

तब तक ऑन-लाइन पे-पर-क्लिक विज्ञापन के साथ प्रयोग करना आसान हो जाता है, जब तक कि आप अपनी रणनीति को अच्छा नहीं बनाते तब तक अपने प्रचार बजट का विस्तार करें, जब आप एक सकारात्मक बिक्री का आश्वासन देते हैं।
ऑनलाइन मार्केटिंग के लाभ
ऑनलाइन मार्केटिंग के लाभ


सब कुछ मापने योग्य है
जब आप अखबार या पत्रिका के भीतर एक बिलबोर्ड रखते हैं, तो आपके व्यवसाय के लिए प्रत्यक्ष बिक्री प्रभाव का आकलन करना परेशानी भरा हो सकता है। ऑन-लाइन प्रचार के साथ, सब कुछ आधा-ट्रैक हो सकता है

और विस्तृत ग्राफ़ में चित्रित किया जा सकता है जो आपके विशिष्ट खोज प्रचार अभियानों से ट्रैफ़िक वृद्धि, लीड और बिक्री रूपांतरणों को चित्रित करता है। Google Analytics जैसे निःशुल्क ट्रैफ़िक विश्लेषण टूल को नियोजित करना, आपके निवेश पर वापस आना (ROI) की गणना करना सरल है

इस प्रकार आप अपने ऑन-लाइन प्रचार बजट से उत्पन्न अद्भुत मूल्य की सराहना कर पाएंगे। (आजकल अपने डिजिटल प्रमोशन प्रोग्राम एरिया यूनिट को अच्छी तरह से देखने के लिए, डिजिटल प्रमोशन ऑडिट करें।)

ब्रांड Brand Engagement

बाजार में, आप सकारात्मक संपूर्ण जागरूकता और उपभोक्ता निष्ठा का पता लगाना और बनाए रखना चाहेंगे।

वाइवा-वॉइस को छोड़कर और अपने स्थापित खरीदारों के साथ अपने व्यक्तिगत संबंधों को निवेश करने के लिए, एक वेब साइट यह है कि एक व्यवसाय के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्रचार उपकरण होगा। साहित्यिक सामग्री के साथ बार-बार अपडेट की गई वेब साइट,

जो लोगों की रुचि बनाए रखती है, विशेष रूप से लोगों को यह दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है कि आपका त्वरित व्यापार वित्त पोषण विशिष्ट है - और जिस तरह से आप अपने खरीदारों के लिए सबसे सरल मूल्य प्रदान करते हैं।

Demographic लक्ष्यीकरण

एक इंटरनेट प्रचार अभियान को बढ़ावा देने और विशिष्ट जनसांख्यिकी और क्षेत्रों से प्रतिक्रिया जीने के लिए डिग्री आमतौर पर व्यापार घर के मालिकों के लिए आश्चर्यजनक है

संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी प्राचीन मीडिया का उपयोग नहीं करती है। नई जनसांख्यिकीय भविष्यवाणी और ऑन-लाइन विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म आपको विशेष रूप से सटीक ग्राहक जनसांख्यिकी को लक्षित करने में सक्षम बनाते हैं जो संभवतः आपके व्यापार के लिए खरीदारी करते हैं

 विशेष रूप से, यदि आप 16-30 वर्ष की आयु के बीच के किशोरों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो आपके पास जहां भी वे अपने समय के बहुमत का भुगतान करते हैं: नेट पर और सोशल मीडिया साइटों पर उन्हें प्राप्त करने के लिए इंटरनेट को बढ़ावा देने वाली रणनीति होगी।

Real-Time Results वास्तविक समय परिणाम

ऑन-लाइन प्रचार के साथ, आपको अपने व्यवसाय में एक प्रमुख बढ़ावा का पता लगाने के लिए हफ्तों इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है।

भुगतान किए गए खोज को बढ़ावा देने वाले अभियान के साथ आप समय-समय पर उन परिणामों की विशेषज्ञता प्राप्त कर सकेंगे जो आपको अपने आवश्यक परिणाम का एहसास करने के लिए अपने प्रचार संदेश को ठीक करने के लिए बदल देते हैं।
यदि आपकी प्रचार रणनीति प्रभावी ढंग से संचालित नहीं हो रही है, तो समय अवलोकन उपकरणों की अवधि आपको पिन-पॉइंट करने में सक्षम बनाती है, विशेषकर जहां भी आप गलत हैं।

आसानी से अपनी रणनीति को निखारें

ऑन लाइन आन लाइन एनालिटिक्स और चेस टूल्स का उपयोग करके आप पारंपरिक मीडिया अभियान के मूल्य के एक अंश पर रूपांतरण दरों की जांच कर सकेंगे। ऑन-लाइन स्तर को बढ़ावा देने के क्षेत्र में भाग ले रहे हैं

और सामान्य रूप से प्रतिस्पर्धी विशाल कंपनियों और उनके बड़े बढ़ावा देने वाले बजटों में प्रतिस्पर्धी छोटे निशानों के लिए छोटे व्यवसायों की अनुमति देते हैं। यदि आपकी प्रचार रणनीति निवेश पर वापस नहीं आती है (ROI) जो आप आसानी से चाहते हैं,

तो आप एक अच्छा नया अभियान शुरू करने में सक्षम होंगे, जबकि अधिकांश प्राचीन मीडिया खुदरा विक्रेताओं के साथ इसकी आवश्यकता नहीं होगी। । (शुद्धि विधियों के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने के लिए स्मार्टमैप के P.A.C. डिजिटल को रोडमैप को बढ़ावा देने के लिए देखें)।

लंबे समय तक Exposure एक्सपोजर

एसोसिएट डिग्री ऑर्गेनिक खोज को बढ़ावा देने वाले अभियान का लाभ जो विशिष्ट कीवर्ड के लिए एक वेब साइट को अनुकूलित करता है

 वह यह है कि आप केवल अपने निवेश पर वापस आने के लिए एक अर्ध-प्राप्त कर सकते हैं। एक बार जब आपकी वेबसाइट की दृश्यता खोज इंजन के साथ अच्छी तरह से स्थापित हो जाती है,

तो अपनी रणनीति का नियमित रूप से सस्ती रखरखाव करने की कोशिश करना आसान है। सोशल मीडिया को बढ़ावा देने वाले प्लेटफ़ॉर्म को बढ़ावा देने वाले नवीनतम ऑन-लाइन प्रमोटरों की पहली दत्तक लेने वालों में उनकी प्रतिस्पर्धा पर एक बड़ा प्रभाव पड़ सकता है।

उत्पाद की जानकारी Product Information

आज के जानकार दुकानदार कॉल करने से पहले दोस्तों, निश्चित ब्लॉगर्स और व्यापार सलाहकारों की समीक्षाओं और राय से मेल खाना चाहते हैं। यदि आप गुणवत्ता, लिंक करने योग्य जानकारी प्रदान करने में सक्षम हैं, जो कि व्यक्ति क्षेत्र इकाई खोज रही है,

तो उपयोगकर्ताओं को भुगतान करने वाले खरीदारों में बदलने का परिणामी कदम बहुत सरल हो सकता है। फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया नेटवर्कों के साथ सकारात्मक वाइवा-वॉयस एक्सपोज़र के मूल्य को फिर से लागू करने के साथ, विश्वास को बढ़ावा देने के क्षेत्र में पहले से कहीं अधिक आवश्यक है।

कम Intrusive घुसपैठ

ज्यादातर जानकार दुकानदार प्राचीन प्राचीन प्रचार तरीकों को नापसंद करते हैं जैसे प्रत्यक्ष मेलिंग, प्रिंट विज्ञापन और टीवी विज्ञापन। एक बार जब कोई अखबार या पत्रिका खरीदता है, तो उन्हें आकर्षक लेखों को स्कैन करने की आवश्यकता होती है ताकि उन पर बमबारी न हो

अभेद्य विज्ञापनों के साथ। जबकि टीवी जैसे माध्यम अभी भी विशाल कंपनी ब्रांडों के बारे में जागरूकता बनाए रखने के लिए सहायक होंगे, यह कई छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों के लिए एक अच्छा माध्यम नहीं है।

ऑन-लाइन प्रचार के साथ, {आप करेंगे | आप | आप दुकानदारों को लक्षित कर पाएंगे, ठीक वैसा ही जब वे क्षेत्र की इकाई को माल और सेवाओं को छाँटेंगे जो आपके व्यवसाय की पेशकश कर सकते हैं।

उनका ध्यान आकर्षित करता है Attract their attention

जब लोग अखबार या पत्रिका को स्कैन करते हैं तो वे लेख के बगल में स्कैन करेंगे, हालांकि उनका ध्यान आकर्षित करने के लिए कोई धन्यवाद नहीं है।

ऑन-लाइन प्रचार के साथ आप उन्हें कार्रवाई की आवश्यकता के लिए प्रोत्साहित करने में सक्षम होंगे, अपनी वेब साइट पर जाएँ और अपने माल और सेवाओं के बारे में स्किम करें जो आपके प्रचार संदेश के अत्यधिक अतिरंजित "चिपचिपाहट" को समाप्त करता है।

ऑनलाइन मार्केटिंग के नुकसान

डिजिटल बिक्री का नुकसान

डिजिटल बिक्री की कुछ डाउनसाइड और चुनौतियां आपको शामिल करने का ध्यान रखना चाहिए
ऑनलाइन मार्केटिंग के नुकसान

ऑनलाइन मार्केटिंग के नुकसान




कौशल और कोचिंग - आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके कर्मचारियों के पास डिजिटल बिक्री को सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए उचित डेटा और अनुभव है। टूल, प्लेटफ़ॉर्म और ट्रेंड्स में तेजी से संशोधन होता है और यह महत्वपूर्ण है कि आप बस अद्यतित रहें।

समय गहन - ऑन-लाइन विज्ञापन अभियानों को अनुकूलित करने और बिक्री सामग्री बनाने जैसे कार्य आपके समय का टन लेंगे। रिटर्न-ऑन-निवेश की पुष्टि करने के लिए अपने परिणामों को जीना महत्वपूर्ण है।

उच्च प्रतियोगिता - जब आप डिजिटल बिक्री के साथ विश्व दर्शकों तक पहुंचेंगे, तो आप विश्व प्रतियोगिता के खिलाफ हो जाएंगे। यह अक्सर प्रतियोगियों के खिलाफ चौकोर करने और ऑन-लाइन दुकानदारों की ओर ध्यान देने वाले कई संदेशों पर ध्यान आकर्षित करने के लिए एक चुनौती है

शिकायतें और प्रतिक्रिया - आपके पूर्ण होने की कोई भी प्रतिक्रिया या आलोचना अक्सर सोशल मीडिया और समीक्षा वेबसाइटों के माध्यम से आपके दर्शकों को दिखाई देती है। ऑन-लाइन प्रभावी ग्राहक सेवा को चमकाना अक्सर मुश्किल होता है। नकारात्मक टिप्पणी या प्रभावी रूप से उत्तर देने में विफलता आपके पूर्ण नाम को नुकसान पहुंचाएगी।

सुरक्षा और गोपनीयता की समस्याएं - डिजिटल बिक्री कार्यों के लिए समूहन और पीड़ित ग्राहक ज्ञान के आसपास कानूनी चिंताओं की क्षेत्र इकाई विविधता है। गोपनीयता और ज्ञान संरक्षण से संबंधित नींव को देखना उचित है।

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